मास्क पहनकर खाने या बात करने में होती है दिक्कत तो ट्राई करें ये फेस मास्क, बचाव के साथ दूर होंगी कई परेशानियां

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मामलों को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनने को भी जरूरी बताया है। मास्क पहनने से कोरोना वायरस के कण नाक या मुंह के जरिए शरीर के भीतर प्रवेश नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लोगों के मन में मास्क को लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं जैसे कौन सा मास्क सबसे बेहतर रहेगा ? कौन सा मास्क कोरोना संक्रमण से बचा सकता है ? या फिर क्या कोई ऐसा मास्क भी है जिसे पहनकर भोजन या दूसरे व्यक्ति से आसानी से बात की जा सकती हो और वो आपको संक्रमण मुक्त भी रखें। अगर आपके मन में भी ऐसा ही कोई सवाल हैं तो आपको बताते हैं कुछ ऐसे मास्क के बारे में जिन्हें पहनकर ऑफिस का काम करना तो आसान होगा ही साथ ही आपको खाना खाने के लिए मास्क उतारने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

1-‘सी-मास्क’ आठ भाषाओं के अनुवाद में सक्षम
-मास्क पहनने पर अक्सर आवाज धीमी होने की शिकायत सामने आती है। कई बार सामने वाला हमारी बात भी नहीं समझ पाता। ऐसे में एक जापानी कंपनी ने ‘सी-मास्क’ नाम का ऐसा मास्क पेश किया है, जो स्पीकर की मदद से यूजर की आवाज को कई गुना बढ़ा देगा।

आठ भाषाओं के अनुवाद में सक्षम-
निर्माता ‘डोनट रोबोटिक्स’ के मुताबिक ‘सी-मास्क’ एक खास स्मार्टफोन ऐप के जरिये यूजर की ओर से बोले जाने वाले शब्दों को ‘टेक्स्ट मैसेज’ में भी तब्दील करने में सक्षम है। ऐप की मदद से यह संबंधित संदेश का आठ भाषाओं में अनुवाद करने की भी क्षमता रखता है। इनमें अंग्रेजी, चीनी, स्पेनी, फ्रांसीसी, कोरियाई, थाई, वियतनामी और इंडोनेशियाई भाषा शामिल हैं। इस मास्क की कीमत 37 डॉलर (लगभग 2775 रुपये) रखी गई है।

ऑफिस का काम बनेगा आसान
‘डोनट रोबोटिक्स’ के निदेशक ताइसुके ओनो की मानें तो यूजर ‘सी-मास्क’ में लगे माइक्रोफोन का इस्तेमाल बिजनेस मीटिंग की रिकॉर्डिंग के लिए कर सकेंगे। यह रिकॉर्डिंग खुद बखुद फोन में सेव होती चली जाएगी, ताकि बाद में इस्तेमाल करना संभव हो। ‘सी-मास्क’ जापान में कई वर्षों से रिसेप्शनिस्ट के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे उस रोबोट से प्रेरित है, जो सामने वाले की ओर से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देने में सक्षम है।

2.खाना खाने के लिए मास्क उतारने की जरूरत नहीं-
इजरायली वैज्ञानिकों ने रिमोट से संचालित एक ऐसा मास्क बनाया है, जिसका मुंह एक बटन दबाने से खुलता और बंद होता है। इससे युजर को खाना खाते समय मास्क उतारने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

3.स्पीकर और ब्लूटूथ से लैस बायोपीपीई-
बायोपीपीई में लगे स्पीकर धारक की आवाज को तेज और स्पष्ट बनाते हैं। वहीं, ब्लूटूथ इसे स्मार्टफोन से जोड़कर कॉल करने, गाने या पॉडकास्ट सुनने और एलेक्सा का इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान करता है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button




जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129