उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने 218303 करोड़ का बजट पेश किया, बजट में युवाओं और महिलाओं के लिए खास

पटना (हथुआ न्यूज़) : बिहार विधानमंडल में सोमवार को राज्य का आम बजट उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने पेश किया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तुत यह बजट मुख्य रूप से राज्य के गांवों पर केंद्रित रहा। इसके साथ ही सरकार महिलाओं और युवाओं पर भी मेहरबान रही।
बजट में योजना मद का करीब 60% हिस्सा गांवों को चमकाने और ग्रामीण आबादी के जीवन स्तर में सुधार लाने पर खर्च होगा। बाकी राशि से राज्य में होने वाले विकास की रोशनी भी गांवों को रोशन करेगी। बजट में शिक्षा की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। राज्य में मेडिकल, इंजीनिर्यंरग और खेल के तीन नए विश्वविद्यालय स्थापित होंगे। युवाओं में कौशल विकास के लिए नया विभाग स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता के नाम से गठित होगा।
पांच साल में 20 लाख रोजगार सृजन के साथ ही महिला सशक्तीकरण पर विशेष जोर दिया गया है। महिलाओं को रोजगार में 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है। महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना लायी जाएगी।
आगामी वित्तीय वर्ष के लिए बिहार का बजट आकार दो लाख 18 हजार 302 करोड़ 70 लाख रुपए का है। यह बीते साल से 6541.21 करोड़ रुपए अधिक है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button




जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129